प्याज का चिकित्सा लाभ।

प्याज का चिकित्सा लाभ।

Read this Recipe In Hindi/English

प्याज शक्तिशाली प्राकृतिक एंटी-बायोटिक्स में से एक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, इस प्रकार सामान्य संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। 15 से अधिक वर्षों के लिए, मैं कई बीमार लोगों के लिए प्याज की सिफारिश कर रहा हूं, और परिणाम सकारात्मक रहे हैं। रोज रात को एक कच्चा प्याज का एक छोटा बल्ब चबाएं। यह इतना सरल है। स्टार्टर के रूप में, आप एक बल्ब के बजाय आधा बल्ब ले सकते हैं और धीरे-धीरे इसे एक बल्ब तक बढ़ा सकते हैं।

प्याज रक्त में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए सिद्ध किया गया है। यह तब समझ में आता है जब कोई इस तथ्य पर विचार करता है कि प्याज फाइब्रिनोलिटिक पदार्थों में समृद्ध है जो रक्त के थक्कों को तोड़ने और जमावट को रोकने में मदद करते हैं। यह कई नाइजीरियाई लोगों के लिए प्याज को अपरिहार्य बनाता है जो बहुत अधिक वसा और मक्खन का उपभोग करते हैं।

प्याज ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। यह हाइपोग्लाइकेमिक या प्याज की मधुमेह विरोधी संपत्ति ग्लाइकोक्विनिन की उपस्थिति के कारण है। जो लोग मधुमेह के विकास से डरते हैं क्योंकि उनके माता-पिता को मधुमेह है, उन्हें प्याज से दोस्ती करनी चाहिए, क्योंकि यह मधुमेह के खिलाफ उत्कृष्ट रोकथाम है।

प्याज रक्त कोशिकाओं को मजबूत करता है जो सूक्ष्म जीवों के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं। यदि ये कोशिकाएं कमजोर होती हैं, तो शरीर वायरल संक्रमण से ग्रस्त हो जाता है। प्याज शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को भी नष्ट करता है। नाइजीरिया में, विशेषकर स्तन के कैंसर के मामले रोज बढ़ रहे हैं। मैं यह सुझाव देना चाहता हूं कि हमारी महिलाओं को जितना हो सके प्याज लेना चाहिए।

प्याज लीवर और किडनी को शुद्ध और मजबूत करता है और साथ ही खून को साफ करता है। प्याज हेपेटाइटिस के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है, जो इन दिनों नाइजीरिया में आम हो रहा है। क्या आप प्रतिरोधी टाइफाइड बुखार, अच्छी तरह से सोने में असमर्थता, कम शुक्राणुओं की संख्या से पीड़ित हैं? प्याज की कोशिश करो और यह फर्क पड़ता है देखो! प्याज उन पुरुषों की मदद करता है जो कमजोर निर्माण या कम कामेच्छा का अनुभव करते हैं। जिन महिलाओं को समय से पहले रजोनिवृत्ति और एनोव्यूलेशन (असमर्थता का अनुभव होता है) के लिए प्याज के नियमित सेवन की सलाह दी जाती है

सिकल सेल एनीमिया के मामलों में, प्याज अमूल्य मदद की गई है। प्याज एंजाइमों में समृद्ध है, जो रक्त के उत्पादन में मदद करता है। प्याज में लोहा और ट्रेस तत्व होते हैं, जिनमें अक्सर बीमारी की कमी होती है।

बहुत से लोग यह सुनकर हैरान हो जाते हैं कि प्याज अनिद्रा के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है क्योंकि हम में से अधिकांश लोग प्याज को मसाले के रूप में बहुत बार लेते हैं। हालांकि, हम जो मात्रा लेते हैं वह शरीर में महत्वपूर्ण परिवर्तनों को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। अनुशंसित खुराक हर रात एक कच्चा प्याज का एक पूरा बल्ब खाने के लिए है। वैकल्पिक रूप से, आप शहद के एक कूड़े के साथ चार बल्ब प्याज मिश्रण कर सकते हैं। खुराक एक गोली (20mls) दो बार दैनिक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »