Read this Recipe In Hindi/English

कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांडी का महत्व

कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व यहां है, जो भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का प्रतीक है।भगवान श्रीकृष्ण देवकी, कंस की बहन और वासुदेव के पुत्र थे। लेकिन कंस के कोप से बचाने के लिए वृंदावन में उनके पालक माता-पिता नंद और यशोदा ने उनकी परवरिश की। भगवान श्रीकृष्ण के भक्त जन्माष्टमी को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं और दही हांडी के अनुष्ठान के बिना यह उत्सव अधूरा है । यहां सब कुछ आप इस अनुष्ठान के बारे में जानने की जरूरत है और हांडी शामिल है ।

Also try Shrikhand Recipe – Flavoured Yogurt Dessert

‘दही हांडी’ क्या है?

दही हांडी जन्माष्टमी उत्सव का अभिन्न अंग है और यह दही (दही), माखन (मक्खन), घी, मिठाई और मेवे से भरा हांडी या मिट्टी का बर्तन है, जिसे ऊंचाई पर लटकाया जाता है। इसके बाद युवा लड़कों का एक समूह हांडी को पाने और उसे तोड़ने के लिए मानव पिरामिड बनाता है । अगर हम विशेषज्ञों की बात करें तो हांडी जमीन से 30 फीट की ऊंचाई पर लटका दी जाती है। दही हांडी की रस्म महाराष्ट्र और गुजरात में प्रमुखता से मनाई जाती है। हालांकि पिछले दो साल से यह आयोजन कोविड-19 के आलोक में नहीं मनाया जा रहा है।

दही हांडी का इतिहास

इतिहासकारों और शास्त्रों के अनुसार लड्डू गोपाल या छोटे भगवान श्रीकृष्ण जब वृंदावन में बड़े हो रहे थे तो मक्खन (माखन), दही और दूध बहुत पसंद किया करते थे। वह अपने पड़ोसियों और अन्य ग्रामीणों से इसे चोरी करता था। इस आदत ने उन्हें ‘नवनीत चोर’ या ‘माखन चोर’ नाम दिया।उसकी मां यशोदा मां चोरी की आदत से निराश थी। इसलिए वह भगवान श्रीकृष्ण को बांधने का काम करती थीं और गांव की अन्य महिलाओं से कहती थीं कि वे ऊंचाई पर एक हांडी में अपना मक्खन, दही और दूध बांध लें ताकि वह उस तक न पहुंच सकें । लेकिन कृष्ण और उनके दोस्तों ने हांडी तक पहुंचने, उसे तोड़ने और आपस में बांटने के लिए मानव पिरामिड बनाए।इसलिए ‘ दही हांडी ‘ को उनके बचपन के दिनों की मीठी याद के रूप में मनाया जाता है

यह सब टीम वर्क, समन्वय, फोकस और ताकत के बारे में है। दही हांडी के लिए इस उत्सव के लिए समर्पित टीमें प्रशिक्षित हैं । इसके लिए टीम मानव पिरामिड बनाती है और प्रत्येक पिरामिड में नौ परतें हो सकती हैं । निचले स्तरों में मजबूत लोग होते हैं जो अपने कंधों पर वजन सहन कर सकते हैं, और शीर्ष एक ऊर्जावान बच्चा होता है जो हांडी को पकड़ और तोड़ सकता है।पिरामिड बनाने वाले लोगों को ‘गोविंदा पाठक’ या ‘गोविंदा’ कहा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार इस अनुष्ठान के पीछे विचार युवा मन के बीच भाईचारा, शक्ति और समन्वय विकसित करना है, ताकि वे एक-दूसरे के साथ खड़े रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »